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हरियाणा 112 आपातकालीन सेवा ने दिखाई शानदार प्रगति, कॉल रिस्पॉन्स और वाहन डिस्पैच में बड़ा उछाल

चंडीगढ़, अप्रैल 2025: हरियाणा की 112 आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (ERS) ने आपात स्थितियों में त्वरित सहायता पहुंचाने के क्षेत्र में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। अप्रैल 2025 के प्रदर्शन आंकड़ों के अनुसार, इस सेवा ने अब तक 2.31 करोड़ से अधिक कॉल अटेंड की हैं और राज्यभर में 46.60 लाख से अधिक बार वाहनों की डिस्पैचिंग की गई है।

मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी ने बताया कि यह आंकड़े सेवा की बढ़ती लोकप्रियता और प्रभावशीलता का स्पष्ट संकेत हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर रिस्पॉन्स टाइम और बढ़ती उपयोग दर, इस प्रणाली की दक्षता में निरंतर सुधार को दर्शाते हैं।

केवल अप्रैल 2025 में ही 6,06,039 कॉल अटेंड की गईं, जो पिछले साल अप्रैल 2024 में दर्ज 5,35,111 कॉल्स और अप्रैल 2022 की 4,68,359 कॉल्स की तुलना में स्पष्ट वृद्धि है। इसी अवधि में वाहन डिस्पैच रेट में भी सकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा ने जानकारी दी कि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने नवंबर 2023 में ‘ट्रिप मॉनिटरिंग सर्विस’ (TMS) की शुरुआत की थी। इस पहल के तहत अब तक 300 से अधिक यात्राओं को सफलतापूर्वक ट्रैक किया जा चुका है, जिससे महिलाओं को यात्रा के दौरान सुरक्षा का अतिरिक्त आश्वासन मिला है।

हरियाणा सरकार की यह पहल प्रदेशवासियों को सुरक्षित और त्वरित आपातकालीन सहायता प्रदान करने की दिशा में एक मजबूत कदम मानी जा रही है।

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